मुकेश अंबानी से रतन टाटा तक, ये अरबपति करते हैं निजी जेट और यॉट की सवारी

Uncategorized

भारत के अरबपतियों में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) से लेकर अदार पूनावाला तक शामिल हैं। इनमें कोई भी सोशल मीडिया पर अपनी संपत्ति का प्रदर्शन नहीं करते हैं। हालांकि, इसके बाद भी उनकी संपत्ति और लग्जरी लाइफ चर्चा का विषय बनी रहती है। देश में कुछ ऐसे अरबपति हैं, जिनके पास यॉट और निजी जेट हैं। रोजमर्रा के लिए वह इनका इस्तेमाल करते हैं। आपको आपको इनके बारे में बताते हैं।

1- मुकेश अंबानी
भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन में से एक मुकेश अंबानी ‘बोइंग बिजनेस जेट’ के मालिक हैं, जिसकी कीमत 535 करोड़ रुपए है। ‘द इकोनॉमिक टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने अपनी पत्नी नीता अंबानी को ये शानदार जेट तोहफे में दिया था। 1004 वर्ग फुट का विमान एक निजी बेडरूम सुइट और एक आलीशान कार्यालय से सजा है। खैर, यह एकमात्र निजी जेट नहीं है, जो अरबपति उनके पास है, क्योंकि उनके बेड़े में एक ‘फाल्कन 900EX जेट’ और एक ‘एयरबस 319’ भी शामिल है। 7,18,000 करोड़ रुपए की कुल संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे महंगे घर के साथ-साथ दुनिया के सबसे महंगे प्राइवेट जेट के भी मालिक हैं।

2- अदार पूनावाला
भारत के ‘वैक्सीन प्रिंस’ के रूप में जाने जाने वाले अदार पूनावाला अपनी कंपनी ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ के मालिक हैं। उनके पास न केवल कई शानदार संपत्तियां हैं, बल्कि वह भव्य सवारी में उड़ान भरना पसंद करते हैं। लगभग 90,000 करोड़ की कुल संपत्ति के साथ अदार पूनावाला एक निजी जेट ‘गल्फस्ट्रीम 550’ के मालिक हैं। वहीं, उनकी ग्लैमरस पत्नी नताशा पूनावाला इंटरनेशनल इवेंट के लिए ‘एयरबस A320’ की सवारी करती हैं।

3- रवि रुइया
‘इकोनॉमिक टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, बिजनेसमैन रवि रुइया ‘Sunrays’ नाम के शानदार यॉट के मालिक हैं, जिसके ऊपरी डेक पर एक सुइट और बगल में समुद्र की बालकनी के साथ एक वीआईपी सुइट है। इसके मुख्य डेक पर 16 मेहमानों के बैठने का इंतजाम है। इसके अलावा, इसमें बड़ा डाइनिंग एरिया, लाइब्रेरी और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम है।

4- कुमार मंगलम बिरला
.’आदित्य बिड़ला समूह’ के प्रमुख कुमार मंगलम बिड़ला दो लग्जरी जेट के मालिक हैं। ‘Cessna Citation’ और ‘Gulfstream G100’। कुमार मंगलम बिड़ला अपनी खास यात्राओं के लिए अपने शानदार जेटों की सवारी करते हैं। हालांकि, इनकी कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

5- सुनील वासवानी
दुबई स्थित अरबपति और ‘स्टैलियन ग्रुप’ के प्रमुख सुनील वासवानी अमीर भारतीयों की सूची में एक लोकप्रिय नाम है। उनके पास ‘प्लेटिनम’ नाम का एक बेहद शानदार यॉट है, जिसके बाहरी हिस्से पर ‘स्टैलियन’ समूह का लोगो उकेरा गया है। कथित तौर पर, यह भव्य यॉट आमतौर पर भूमध्य सागर में तैनात होती है। हालांकि, 2019 में इसे ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल’ के समय ‘फ्रेंच रिवेरा’ में भी देखा गया था। सुनील वासवानी को कई बार इसमें यात्रा करते हुए देखा गया है।

6-रतन टाटा
‘इकोनॉमिक टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, रतन टाटा के पास भव्य ‘Dassault Falcon 2000’ प्राइवेट जेट है। हालांकि, उनके प्राइवेट जेट की सबसे दिलचस्प बात यह है कि वह आलीशान हवाई जहाज उड़ाने के लिए भी अधिकृत है। कॉम्पैक्ट बीस्ट में एक जॉइंट इंजन है और इसे फ्रांसीसी इंजीनियरों के विशेषज्ञों के एक समूह द्वारा इकट्ठा किया गया था। दिलचस्प बात यह है कि वह शायद दुनिया के उन चंद अरबपतियों में से एक हैं, जिनके पास न केवल एक निजी जेट है, बल्कि वह इसे उड़ाते भी हैं।

7-अमिताभ बच्चन
बॉलीवुड के सबसे अमीर परिवारों में से एक बच्चन परिवार को अक्सर आलीशान निजी जेट विमानों में यात्रा करते हुए देखा गया है। फिर भी अन्य भारतीय हस्तियों की तरह उन्होंने कभी भी यह नहीं बताया है कि वे इन निजी विमानों के मालिक हैं या इन्हें किराए पर लेते हैं। बच्चन परिवार में चार सुपरस्टार हैं और इनकी कुल संपत्ति लगभग 2,950 करोड़ रुपए है। बिग बी अपने निजी जेट में यात्रा करना पसंद करते हैं, जिसकी कीमत 260 करोड़ रुपए बताई जाती है।

8- लक्ष्मी मित्तल
‘आर्सेलर मित्तल’ के सीईओ और भारत के सबसे बड़े ‘स्टील मैग्नेट’ लक्ष्मी मित्तल लगभग 7 वर्षों से ‘अमेवी यॉट’ के मालिक हैं। ‘ईटी’ के मुताबिक, यह साल 2014 में पहली बार ग्रीस के मायकोनोस में देखा गया था। 262 फीट लंबी मेगा-यॉट की कीमत बेहद ज्यादा है। अमेवी के नाम से मशहूर इस भव्य यॉट की कीमत 2,000 करोड़ रुपए है, जिसमें एक सन डेक, एक जिम, स्पा, मसाज रूम, एक हेयरड्रेसिंग सैलून, एक थिएटर और एक पूल टेबल है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह एक बेहद शानदार जहाज है, जो लंदन स्थित भारतीय व्यवसायी को 281 करोड़ रुपए का पड़ा था। इसके अलावा, रिपोर्ट्स का यह भी दावा है कि यात्रा करने से पहले लक्ष्मी मित्तल 20 करोड़ रुपए सालाना सिर्फ इसे पार्क करने के लिए देते हैं।फिलहाल, भारत के अरबपतियों की इन शाही सवारियों के बारे में आपकी क्या राय है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *