एलिजाबेथ II का कीमती डायमंड कटेड प्लेटिनम हार, जिसे हैदराबाद के निजाम ने शादी पर किया था गिफ्ट

Uncategorized

सबसे लंबे समय तक ब्रिटेन की सेवा करने वालीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Elizabeth II) ने 96 वर्ष की उम्र में स्कॉटलैंड के बालमोरल महल में 8 सितंबर 2022 को अपनी अंतिम सांस ली। दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में से एक एलिजाबेथ एक फैशन आइकन भी थीं। उनके पास एक शानदार ज्वेलरी कलेक्शन था।खरबों की संपत्ति की मालकिन एलिजाबेथ के पास दुनिया का सबसे महंगा ज्वेलरी कलेक्शन था। उनके सबसे कीमती नेकपीस में से एक था उनका हार, जो उन्हें हैदराबाद के निज़ाम ने साल 1947 में उनकी शादी पर एक गिफ्ट के तौर पर दिया था।

आसफ जाह VII हैदराबाद के शासक (या निजाम) थे, जो उस समय ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के अधीन था। वह दुनिया के सबसे अमीर आदमी में से एक थे, इसलिए वह राजकुमारी को वास्तव में शानदार शादी का तोहफा दे सकते थे। उन्होंने कार्टियर को निर्देश दिया था कि राजकुमारी को उनकी पसंद का उपहार उन्हें ही चुनने दें।

दरअसल, निज़ाम ने लंदन में कार्टियर की फर्म को निर्देश दिया था कि एलिजाबेथ को उनकी शादी पर उन्हीं की पसंद का तोहफा चुनने दिया जाए, जिसके बाद लगभग 300 हीरों के साथ बने इस प्लैटिनम हार को चुना गया था। अपने पूरे शासनकाल में क्वीन एलिजाबेथ अक्सर इस हार को पहने हुए नजर आती थीं। उन्होंने इस हार को ‘द डचेस ऑफ कैम्ब्रिज’ को उधार भी दिया था।

इसके साथ ही हैदराबाद के निजाम ने क्वीन एलिजाबेथ को प्रसिद्ध हैदराबादी टिआरा भी भेंट किया था, जिसमें डिटेचेबल (अलग किए जा सकने वाले) फूलों के ब्रोच के साथ इंग्लिश गुलाब पर आधारित एक डिजाइन बना था। यह टियारा भी डायमंड और प्लेटिनम से बना था। सालों से ब्रिटेन की महारानी के गले की शोभा बढ़ाने वाला यह हार दुनिया की बेशकीमती ज्लेवरी में से एक है, जिसकी कीमत विशेषज्ञों के मुताबिक, 6 अरब 59 करोड़ रुपए है। इस प्लेटिनम हार में 50 हीरे लगे हुए हैं।फिलहाल, आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *