उषा खन्ना ने सावन कुमार संग टूटी शादी पर की बात, कहा- ‘उनके रिश्तों ने मुझे दुख पहुंचाया’

Uncategorized

फिल्म निर्माता सावन कुमार टाक (Saawan Kumar Tak) 25 अगस्त 2022 को इस दुनिया को अलविदा कहकर चले गए थे। उनके निधन की खबर पूरी फिल्म इंडस्ट्री के लिए दुखद घटना थी। उनकी पूर्व पत्नी उषा खन्ना (Usha Khanna), जो एक फेमस म्यूजिक डायरेक्टर भी हैं, उस वक्त कुछ नहीं बोली थीं, लेकिन अब उन्होंने एक इंटरव्यू में अपनी प्रेम कहानी, शादी और अलगाव पर खुलकर बात की है।

‘ईटाइम्स’ के साथ बातचीत में उषा खन्ना ने दिवंगत फिल्म मेकर सावन कुमार संग रिश्ते पर खुलकर बात की। अपनी पहली मुलाकात और प्यार की शुरुआत के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, ”मैं एक फिल्म का संगीत डायरेक्ट कर रही थी, जिसमें सावन कुमार जी आए थे। वह इसके गीत लिख रहे थे। हमने बहुत जल्दी एक अच्छी बॉन्डिंग बना ली। फिर उन्होंने मुझे अपनी अगली फिल्म ‘हवस’ के लिए साइन किया। हमारी दोस्ती प्यार में बदल गई और हमने शादी करने का फैसला लिया। हालांकि, हमारी शादी में हमारे परिवार वाले शामिल नहीं हुए थे।”

इस बातचीत में जब उषा से पूछा गया कि 7 साल बाद ऐसा क्या हुआ कि आप दोनों ने शादी खत्म कर दी? इस सवाल के जवाब पर उन्होंने कहा, ”हो जाता है कभी-कभी। कुछ वर्षों के बाद आप जिस व्यक्ति के साथ हैं, उसके बारे में कुछ बातें नापसंद करने लगते हैं। लगातार झगड़ों से बचने के लिए अलग रहना बेहतर है। मैं किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में बुरा नहीं बोल सकती, जिसे मैं प्यार करती थी, लेकिन हम साथ नहीं हो सके। हमारे बीच अंडरस्टैंडिंग कम होने लगी। हमने तय किया, ‘आप अपनी जगह, मैं अपनी जगह- लेकिन चलो दोस्त बने रहें’। आज मुझे एक दोस्त की याद आ रही है। जो समझ हमारी दोस्ती में थी, वो शादी के रिश्ते में नहीं हुई।”

इसके बाद जब उनसे पूछा गया कि आपने सावन कुमार से आखिरी बार बात कब की थी? इस पर उषा ने जवाब दिया, ”उनके निधन के चार दिन पहले हमने फोन पर बात की थी। उन्होंने मुझे लंच पर आने के लिए कहा था। मैंने उनसे कहा था, ‘निश्चित रूप से। बस कुछ दिन रुको, अभी मैं सावन माह के उपवास कर रही हूं। उन्होंने मुझसे पूछा था कि मेरा व्रत कब खत्म होगा, तो मैंने उनसे कहा था कि यह 28 अगस्त को खत्म होगा। मैं 28 तारीख को ही आपसे मिलने आऊंगी।” इसके बाद जब उनसे पूछा गया कि क्या वह उनके निधन पर सावन के घर गई थीं? इस पर उन्होंने मना करते हुए कहा, ”अब वो चले गए, तो मैं उनके घर जाकर क्या करती?”

उषा ने सावन कुमार से अलग होने के बाद भी अपनी अच्छी बॉन्डिंग के बारे में बात करते हुए बताया कि इंडस्ट्री से हर कोई हैरान था कि क्या वह वास्तव में अलग हो गए हैं। इस पर उन्होंने बताया, ”राजेश खन्ना पूछते थे कि क्या हम दुनिया को बेवकूफ बना रहे हैं कि हम अलग हो गए हैं। हम गायक होने के तौर पर भी एक जैसी पसंद रखते थे।”

जब उषा से सावन कुमार के अन्य महिलाओं संग दोस्ती के बारे में पूछा गया, उषा ने इस पर बेबाकी से जवाब देते हुए कहा, ”हां, दोस्ती थी। मैंने कहा कि हमें अलग रहना चाहिए और उसके बाद मैं उन्हें (उनके निजी जीवन में) परेशान नहीं करूंगी। देखिये, दुख तो होता था। आखिर हम पति-पत्नी थे। बस, मैंने कहा, आप अपनी जगह रहें और मैं अपनी जगह रहती हूं।”

जब उनसे शादी टूटने के कारणों के बारे में पूछा गया कि क्या यही वजह थी कि उन्होंने सावन कुमार से अपनी शादी खत्म कर ली, तो इस पर उषा ने कहा, ”हां, रिश्ते शीशे की तरह होते हैं। हमारे रिश्ते में भी दरार बन गई थी, लेकिन मैंने इसे अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। सच कहूं तो मैंने उन्हें समझाने की कोशिश नहीं की। अगर लड़कियां उन्हें कॉल करतीं, तो मैं वास्तव में हमेशा उन्हें फोन देती थी, अगर मैं रिसीव करती थी तो, जैसे- ‘राधिका का फोन आया है, आप बात कर लीजिए।फिलहाल, उषा और सावन कुमार का रिश्ता टूटने की वजह चाहे जो रही हो, लेकिन शादी के बाद की उनकी दोस्ती वाकई काबिले तारीफ है। वैसे, इस पर आपकी क्या राय है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *